बॉलीवुड से लेकर देश तक छोड़ दिया इस फेमस अभिनेत्री ने, अब चुना है ये प्रोफेशन

बॉलीवुड से लेकर देश तक छोड़ दिया इस फेमस अभिनेत्री ने, अब चुना है ये प्रोफेशन

Ramesh Bangad

October 6, 2017
Hindi

Leave a comment

बॉलीवुड के दुनिया में जो एक बार जम जाये वो मुश्किल से ही इसे छोड़ पता है. ज़रा सोचिये उस एक्ट्रेस के बारे में जिसका कभी जलवा रहा हो, हर तरफ जिसके चर्चे रहे हो, सभी सुपरस्टार्स जिसके साथ काम करना चाहते हों और जो अपने टाइम पे बिलकुल टॉप पर रही हो.. एक दिन सबसे खुद को काट कर बॉलीवुड ही नहीं देश तक छोड़ दे जी हाँ हम बात कर रहे हैं अपने दौर की बेहंद जबरदस्त अदाकारा मीनाक्षी शेषाद्री की।

मीनाक्षी जब 17 साल की थी तभी वह मिस इंडिया चुनी गयीं थीं, तब वो शशिकला शेषाद्री के नाम से जानी जाती थीं। मिस इंडिया बनने के बाद अखबार में उनकी फोटो छपी और जब उस तस्वीर पर मनोज कुमार की नज़र पड़ी तभी उन्होंने तय कर लिया कि उनकी आने वाली फ़िल्म ‘पेंटर बाबू’ की हीरोइन वही होंगी और बिना स्क्रीन टेस्ट के मीनाक्षी को इस फ़िल्म में साइन कर लिया गया। बस एक अड़चन थी शशिकला का नाम, क्योंकि इस नाम की एक हीरोइन पहले से थीं तब तय हुआ कि इस एक्ट्रेस का नाम बदलकर मिनाक्षी किया जायेगा।

मीनाक्षी 18 साल की उम्र में फ़िल्मों में आईं. लेकिन, ‘पेंटर बाबू’ बुरी तरह फ्लॉप रही और इस बात से मीनाक्षी का हिंदी फिल्मों से मोहभंग भी हो गया। वो बॉलीवुड छोड़ने का मन बना चुकी थीं, लेकिन तभी शोमैन सुभाष घई अपनी फ़िल्म ‘हीरो’ के लिए हीरोईन की तलाश में जुटे थे और उन्होंने मिनाक्षी को अपनी इस फिल्म में लिया. लेकिन इस रोल के लिए मीनाक्षी तैयार नहीं थीं। लेकिन, सुभाष घई ने उन्हें इस रोले के लिए आखिरकार मना ही लिया।

साल 1983 में रिलीज़ हुई ‘हीरो’ ब्लॉकबस्टर साबित हुई। मीनाक्षी शेषाद्री रातों-रात स्टार बन गई। कामयाबी का पैमाना ये था कि 32 साल पहले ‘हीरो’ ने बॉक्स ऑफिस पर 13 करोड़ से ज्यादा की कमाई की। उस दौर में सिर्फ अमिताभ बच्चन की फ़िल्में ही इतनी कमाई कर पाती थीं। अमिताभ और मीनाक्षी की जोड़ी परदे पर सुपरहिट रही। ‘शहंशाह’ के बाद दोनों ने ‘गंगा जमुना सरस्वती’, ‘तूफान’ और ‘अकेला’ भी साथ-साथ की। अमिताभ के साथ ने मीनाक्षी का करियर चमका दिया। 80 के दशक में श्रीदेवी के स्टारडम को टक्कर देने वाली मीनाक्षी अकेली हीरोइन थी।

15 साल तक सिल्वर स्क्रीन इस दामिनी की दमक से चकाचौंध रहा, मगर साल 1996 में अचानक उनकी लाइफ में कोई आया और ये चेहरा फ़िल्मी दुनिया से गायब हो गया। मीनाक्षी ने ‘दामिनी’, ‘हीरो’ और ‘घातक’ जैसी फ़िल्मों में जबरदस्त एक्टिंग कर यह साबित कर दिया कि अभिनय सिर्फ खूबसूरती का मोहताज नहीं। मीनाक्षी एक बेहतरीन एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक बेहतरीन डांसर भी थीं। उनकी गिनती बॉलीवुड की बेहतरीन क्लासिकल डांस करने वाली एक्ट्रेसेस में की जाती थी। उन्होंने लगभग हर बड़े प्रोड्यूसर- डायरेक्टर के साथ काम किया। एक्टर में भी अमिताभ बच्चन से लेकर विनोद खन्ना, ऋषि कपूर, अनिल कपूर जैसे बड़े स्टार्स उनके हीरो रहे। कभी अपनी खूबसूरती से सबको दीवाना बना लेने वाली यह एक्ट्रेस आज एकदम अलग दिखती है जिसे आसानी से पहचान भी न पाए.

स्टारडम के उस दौर में मीनाक्षी एक डायरेक्टर की दीवानगी से डरने लगी थीं। उस डायरेक्टर की सफलता का दरवाजा भी मीनाक्षी की खूबसूररती ने ही खोला था। 22 जून 1990 को बड़े परदे पर मीनाक्षी की ‘घायल’ रिलीज़ हुई। घायल के दौरान डायरेक्टर राजकुमार संतोषी को अपनी हीरोइन से इश्क हो गया। राजकुमार संतोषी कई फ़िल्मों में मीनाक्षी को ही बतौर हीरोइन साइन कर चुके थे। मीनाक्षी ने राजकुमार संतोषी की मोहब्बत को कुबूल नहीं किया लेकिन उनकी फ़िल्मों में काम करना जारी रखा। ‘घायल’ के बाद ‘दामिनी’ मीनाक्षी के करियर की सबसे अहम फ़िल्म साबित हुई। इस वक्त तक मीनाक्षी अपने करियर के टॉप पर थी, लेकिन एक फैसला उनके लिए घातक साबित होने वाला था।

साल 1996 में आई ‘घातक’ मीनाक्षी की आखिरी यादगार फ़िल्म है। इसी फ़िल्म के दौरान मीनाक्षी को पहली बार प्यार हुआ। फ़िल्मी पार्टी में एक सहेली ने मीनाक्षी को किसी से मिलवाया। वो अजनबी मीनाक्षी का सबसे जिगरी बन गया और मीनाक्षी फ़िल्मी दुनिया की चकाचौंध से दूर चली गईं। मीनाक्षी ने फ़िल्में करनी छोड़ दी। साल 1995 में ही मीनाक्षी ने अमेरिका में रहने वाले इनवेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर ली थी। मीनाक्षी की शादी का सस्पेंस ऐसा था कि कहा जाता है कि उनके परिवार के लोगों को भी इसकी जानकारी बाद में हुई। शादी के बाद मीनाक्षी ने अमेरिका में बसने का फैसला कर लिया। मीनाक्षी मुंबई छोड़ टेक्सास चली गईं और फिर कभी फ़िल्मी दुनिया की तरफ मुड़ कर नहीं देखा। कभी-कभी वो इंडिया आ जाती हैं, लेकिन उनका फ़िल्मी दुनिया से दूर हो जाना आज भी एक रहस्य बना हुआ है!

तमिल परिवार की मीनाक्षी धनबाद के सिंदरी में पैदा हुई, दिल्ली में पली-बढ़ी, मुंबई में काम किया और शादी कर अमेरिका चली गईं। अमेरिका में भी मीनाक्षी ने डांस के शौक को नहीं छोड़ा है। बचपन से क्लासिकल डांसर मीनाक्षी ने अमेरिका के टेक्सास में डांस ट्रेनिंग स्कूल खोल लिया है और सबको डांस सीखा रही हैं। अच्छी बात यह भी है कि मीनाक्षी वहां के तमाम भारतीयों के बीच काफी पॉपुलर हैं!

Share

The post बॉलीवुड से लेकर देश तक छोड़ दिया इस फेमस अभिनेत्री ने, अब चुना है ये प्रोफेशन appeared first on News Guruji.



from News Guruji http://ift.tt/2y64MVB
via IFTTT

No comments

All In One Tec News. Powered by Blogger.

Search This Blog